9th IT9th IT Unit 1

IT kya hai? आईटी आईटीईएस क्यों important है in hindi 9th IT

IT ITeS

Introduction of IT, ITeS and ITC

(आईटी आईटीईएस)

In the Introduction part of IT, ITeS and ITC, IT ITeS क्षेत्र काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है और भारत और विदेशों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण उद्योग है।  IT ITeS इंडस्ट्री में घरेलू डाटा एंट्री करने वाले कार्मिकों को डाटा एंट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator) के नाम से भी जाना जाता है। यह व्यक्ति दैनिक कार्य रिपोर्ट प्रदान करने और प्रति घंटा के आधार पर काम करते हैं।

IT क्या है? (What is IT)

आईटी का पूरा नाम इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Information Technology)है। आईटी का अर्थ है सूचना का निर्माण, प्रबंधन, भंडारण और सूचनाओं का आदान प्रदान करना। आईटी में सूचनाओं से डील करने के लिए उपयोग की जाने वाली सभी प्रकार की तकनीक शामिल है जैसे कि कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर तकनीक जिसका उपयोग सूचनाओं को बनाने संग्रहित करने और स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

सूचना का निर्माण तथा प्रबंधन – 

जब भी आप कोई सूचना को बनाते हैं तो उसे सूचना का निर्माण कहा जाता है। जैसे कि वर्ड प्रोसेसर (Word Processor) में किसी भी प्रकार के आवेदन को बनाना।                                                                                                                                  सूचना के प्रबंधन से आशय किसी सूचना में किसी प्रकार का बदलाव करना, उसको व्यवस्थित तरीके से बनाना तथा उसका सही जगह भंडारण करना सूचना का प्रबंधन कहलाता है।

भंडारण तथा सूचनाओं का आदान प्रदान – 

सूचना का भंडारण अर्थात किसी भी सूचना को सेव (Save) करके ऐसी जगह रखना जहां से उसको किसी भी समय उपयोग में लिया जा सकता है। कंप्यूटर में यह जगह किसी ड्राइव के अंदर या फिर उस ड्राइव के अंदर बने फोल्डर में हो सकती है।                          

 जब भी हम किसी सूचना को किसी अन्य व्यक्ति तक पहुंचाते हैं तो वह सूचना का आदान प्रदान कहलाता है। जैसे कि आप अपने मोबाइल  या कंप्यूटर से किसी भी फाइल को किसी दूसरे व्यक्ति को ईमेल या फिर व्हाट्सएप के माध्यम से भेजते हैं तो वह सूचना का आदान प्रदान कहलाएगा।

ITeS क्या है? (What is ITeS)

ITeS का फुल फॉर्म है Information Technology enabled Services जिसका हिंदी में अर्थ सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाएँ। ऐसी सेवाएं जो पूरी तरह IT पर निर्भर है या फिर उन सेवाओं को IT की मदद से सुधारा जा रहा है वह ITeS कहलाती हैं। आज के जमाने में आईटी हमारे लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बन गई है क्योंकि आजकल लगभग सभी काम आईटी की मदद से हो रहे हैं। आपको यदि इंटरनेट से कोई सूचना प्राप्त करनी है, बिजली का बिल Paid करना हो, मोबाइल में रिचार्ज करना हो या फिर ऑनलाइन शॉपिंग करनी है यह सभी ITeS  के ही उदाहरण है।

ICT क्या है? (What is ICT)

आईसीटी का फुल फॉर्म Information and Communication Technology है और इसे हिंदी में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी कहा जाता है। In the world of technologies Information और Communication के लिए जो भी Technology का use किया जाता है वे सभी ICT के अंतर्गत आती है।


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Close your Adblocker