10th IT Unit 1

10th IT Lession 2 – Image ke sath kam karna इमेज के साथ काम करना easy explain

10th IT lession 2 – Image ke sath kam karna इमेज के साथ काम करना

10th IT lesion 2 में आज हम ( Image ke sath kam karna इमेज के साथ काम करना ) के बारे में जानेंगे। Libre Office Writer में इमेज कैसे Insert की जाती है उसे एडिट कैसे किया जाता है और उसे ग्रुप या ऑब्जेक्ट कैसे बनाया जाता है इन सभी topic को आज हम इस पोस्ट में discuss करेंगे।

Image ke sath kam karna

Image kya hai

Image सूचना की बाइनरी रिप्रेजेंटेशन होता है, जैसे Picture, Graphic, Logo आदि। एक Image Pixel से मिलकर बनी होती है। Image को हम Photo या चित्र भी बोलते हैं।

Libre Office Writer में Image

Libre Office Writer Documents को Attractive (आकर्षित) बनाने के लिए Image tool की सुविधा देता है जिसकी मदद से हम डाक्यूमेंट्स में इमेज इंसर्ट कर सकते हैं तथा उसे एडिट भी कर सकते हैं।

Libre Office Writer में Image insert करना

Libre Office Writer में Image Insert करने के 3 तरीके हैं –

  1. INSERT MENU > IMAGE
  2. COPY and PASTE
  3. DRAG and DROP

INSERT MENU > IMAGE

Insert menu की मदद से Image Insert करने के लिए सबसे पहले हमें Menu bar से Insert menu पर क्लिक करके Image ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। इसके बाद एक Image Insert डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जहां से आप अपनी इमेज को सेलेक्ट कर सकते हैं।

insert image

COPY and PASTE

Image Insert करने के लिए Copy Paste सबसे आसान तरीका है। आप जो भी इमेज इंसर्ट करना चाहते हैं उसे सबसे पहले कॉपी कर ले तथा लिब्रे ऑफिस राइटर के वर्क स्पेस पर जहां भी आप इमेज इन सेट करना चाहते हैं वहां पर उसे पेस्ट कर दें।

DRAG and DROP

Drag and Drop की मदद से Image insert करने के लिए सबसे पहले image का selection कर ले तथा उसे ड्रैग करते हुए डॉक्यूमेंट पर लाकर जहां Image insert करना है वहां पर उसे ड्रॉप कर दें।

IMAGE को MODIFY करना

लिब्रे ऑफिस राइटर में एक इमेज को मॉडिफाई करने के लिए निम्न टूल्स उपलब्ध कराए गए हैं।

  • Image Filter
  • Image Mode
  • Crop
  • Flip Horizontally
  • Flip Vertically
  • Rotate 90o left / Rotate 90o right
  • Rotate
  • Transparency
  • Color

मुझे उम्मीद है कि आपने आज के topic Image ke sath kam karna इमेज के साथ काम करना में बहुत कुछ सीखा होगा तथा आपके बहुत सारे डाउट क्लियर हुए होंगे। यदि आपको और कोई भी डाउट है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं जल्दी आपके सवालों का उत्तर दूंगा। व्यवसायिक शिक्षा के अंतर्गत IT-ITeS ट्रेड में Unit 1 Class 10th पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

VOCATIONAL IT YOUTUBE CHANNEL

Ganesh Chourasiya

I'm a Vocational Trainer for IT-ITeS since last 2 years.

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Close your Adblocker