9th IT9th IT Unit 1

IT ITeS ke upyog or best benifits 9th IT

IT ITeS ke upyog or best benifits

तकनीकी रूप से IT ITeS हमारी रोजाना की जिंदगी में एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। एक यूजर के लिए कंप्यूटर या मोबाइल फोन एक ऐसा उपकरण बन गया है जो कभी भी आवश्यकता होने पर हमारे द्वारा चाही गई जानकारी कुछ क्षणों में प्रदान कर देते हैं। कंप्यूटर, मोबाइल तथा आईटी का उपयोग घर, ऑफिस, इंडस्ट्री और हमारे जीवन में बहुत जगह देखा जा सकता है। IT ITeS ke upyog संगीत सुनने, फिल्म देखने, गेम, चैट, संदेश भेजने, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन बिल, ऑनलाइन टिकट बुक तथा और भी अनेक जगहों पर हो रहा है।

IT ITeS ke upyog (आईटी आईटीईएस के उपयोग)

शिक्षा में आईटी (Use of IT in Education)

वर्तमान में सबसे ज्यादा ऑनलाइन क्लासेज में आईटी का उपयोग किया जा रहा है। शिक्षा में आईटी का उपयोग किसी भी शिक्षण सामग्री को आसानी से प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

होम कंप्यूटिंग में आईटी

घर का हिसाब किताब रखने गेम खेलने ईमेल का उपयोग करने संगीत या फिर फिल्म देखने आदि शौक को पूरा करने के लिए एक पर्सनल कंप्यूटर या फिर मोबाइल का उपयोग किया जाता है।

कार्यस्थल पर आईटी

ऑफिस में कंप्यूटर का उपयोग ऑफिस के काम को अधिक प्रभावी तरीके से करने के लिए किया जाता है।

पुस्तकालय में आईटी

आजकल सभी लाइब्रेरी में आईटी का उपयोग किया जा रहा है। प्रत्येक पुस्तक में एक बारकोड (Barcode) लगा होता है जिस पर उस पुस्तक की सभी जानकारी स्टोर होती है जैसे कि पुस्तक का नाम,लेखक तथा वह किस जगह पर रखी है आदि। किसी भी स्टूडेंट के पुस्तक लेने तथा उसे वापस करने का रिकॉर्ड भी ऑनलाइन रखा जाता है।

Uses of ITeS (आईटीईएस के उपयोग)

मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन, कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट, डाटा एंट्री और डाटा प्रोसेसिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डाटा वेयरहाउसिंग, आईटी हेल्पडेस्क सर्विसेज, इंटरप्राइज रिसोर्सेज, प्लानिंग तथा टेलीकम्युनिकेशन सर्विसेज आदि में ITeS का उपयोग किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Close your Adblocker