9th ITComputer

hardware software input output device internet best defination 9th IT

hardware software input output device internet best defination 9th IT

यदि आप Computer से संबंधित कोई कोर्स या फिर ट्रेनिंग कर रहे हैं तो आपको Hardware software input output device internet के बारे में बेसिक जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। Hardware software input output internet storeg device internet आपको आने वाले समय में हर जगह पर बहुत ही ज्यादा आवश्यक होगी।

hardware software input output device internet best defination 9th IT

कंप्यूटर क्या है?

Computer एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसका उपयोग गणना करने में, डाटा प्रोसेसिंग में, इंजीनियरिंग में तथा रिसर्च आदि में किया जाता है। कंप्यूटर Hardwarw और Software का एक कॉन्बिनेशन होता है।

(Hardware) हार्डवेयर

कंप्यूटर के वे घटक जिन्हें हम छू सकते हैं वे कंप्यूटर के हार्डवेयर कहलाते हैं। जैसे कि कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर, प्रिंटर, सीपीयू आदि।

(Software) सॉफ्टवेयर

सॉफ्टवेयर इंस्ट्रक्शन तथा प्रोग्राम का एक समूह होता है जो कंप्यूटर में किसी विशेष कार्य को करने के लिए बनाया जाता है। कंप्यूटर में किसी भी कार्य को एक सॉफ्टवेयर की मदद से किया जाता है।

कुछ Software के नाम –

Operating System Operating System को OS भी कहा जाता है यह एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है। ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) एक कम्प्यूटर प्रोग्राम होता है, जो कम्प्यूटर में चलने वाले सभी प्रोग्रामों और कंप्यूटर से जुडी डिवासेज को संचालित करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम ही कंप्यूटर के उपयोगकर्ता (User) को ऐसा इंटरफ़ेस प्रोवाइड करता है जिस पर यूजर आसानी से कार्य कर सकता है।

Photoshop – Photoshop एक ऐसा software है जिसका ज्यादातर इस्तेमाल image editing, graphic design और digital art के लिए किया जाता है। ये layering technique का इस्तेमाल करता है जो की इसे allow करते हैं design में depth और flexibility प्राप्त करने के लिए और सभी editing processes के लिए भी।

Microsoft Office – माइक्रोसॉफ़्ट ऑफ़िस (Microsoft Office) माइक्रोसॉफ़्ट का एक लोकप्रिय ऑफिस सूट है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक ऐसा पैकेज है जिसके द्वारा ऑफिस के सभी कार्य किये जा सकते हैं। हम जानते हैं ऑफिस में कई काम होते हैं जैसे पत्र का प्रारूप तैयार करना, गणना, सुचित्रित कार्य, प्रस्तुतीकरण, डाटाबेस प्रबंधन एवं ई-मेल आदि।

“आसान शब्दों में कहा जाए तो कंप्यूटर में जिसे हम छू नहीं सकते हैं वह सॉफ्टवेयर कहलाते हैं तथा जिसे हम छू सकते हैं वह हार्डवेयर कहलाते हैं।”

(Input) इनपुट

कंप्यूटर को जो भी डाटा या इंस्ट्रक्शन दिए जाते हैं वह इनपुट कहलाता है तथा जिस माध्यम से दिए जाते हैं वह इनपुट डिवाइस कहलाते हैं।
कीबोर्ड, माउस, माइक, स्केनर आदि सभी इनपुट डिवाइस के उदाहरण हैं।

कीबोर्ड – कीबोर्ड कंप्यूटर का एक मुख्य input उपकरण है, जिसमें अनेक keys होती है। इन्हीं keys को दबाकर computer को input दिया जाता है। कीबोर्ड की keys typewriter की keys के जैसी ही होती है।

माउस – माउस एक इनपुट डिवाइस है, जिसका वास्तविक नाम Pointing Device है. इसका उपयोग मुख्यत: कम्प्यूटर स्क्रीन पर Items को चुनने, उनकी तरफ जाने तथा उन्हे खोलने एवं close करने में किया जाता है। माउस के द्वारा यूजर कम्प्यूटर को निर्देश देता है। इसके द्वारा यूजर कम्प्यूटर स्क्रीन पर कहीं भी पहुँच सकता है।

स्केनर – स्कैनर एक इनपुट डिवाइस है जिसके द्वारा किसी छपी हुई सामग्री यथा चित्र आदि को डिजिटल रूप में बदला जाता है। किसी बस्तु को स्कैन करके बनाई गई स्कैअन कॉपी या सॉफ्ट कॉपी को कंप्यूटर में संग्रहीत किया जा सकता है, और जिन्हें देखा ओर software application की सहायता से संशोधित भी किया जा सकता है।

(Output) आउटपुट

कंप्यूटर से डाटा प्रोसेसिंग होने के पश्चात जो भी डाटा हमें या यूजर को मिलता है वह आउटपुट कहलाता है तथा जिस माध्यम से मिलता है वह आउटपुट डिवाइस कहलाती है।
मॉनिटर, प्रिंटर, प्रोजेक्टर, ईयर फोन आदि सभी आउटपुट डिवाइस के उदाहरण हैं।

मॉनिटर – Monitor एक आउटपुट डिवाइस है। इसको विजुअल डिस्प्ले यूनिट भी कहा जाता है। यह देखने में टीवी की तरह होता है। यह आउटपुट को अपनी स्क्रीन पर Soft Copy के रूप में प्रदर्शित करता है।

प्रिंटर – प्रिंटर एक हार्डवेयर Output Device है जिसका उपयोग हार्ड कॉपी उत्पन्न करने और किसी भी Document को प्रिंट करने के लिए किया जाता है। 2D प्रिंटर का उपयोग Text और Graphics को एक पेपर पर प्रिंट करने के लिए किया जाता है, और 3D प्रिंटर का उपयोग तीन आयामी Physical वस्तुओं को बनाने के लिए किया जाता है।

प्रोजेक्टर – Projector एक आउटपुट डिवाइस है जो कि किसी भी प्रकार की image या video को किसी सफेद पर्दे यहां दीवार या फिर किसी अन्य चीज पर दिखाने का काम करता है। Projector कंप्यूटर से एक cable की सहायता से कनेक्ट रहता है और यह बॉक्स जैसा होता है जिसमें लाइट की किरणें निकलती है और उसी की सहायता से हम किसी भी प्रकार की Image देख सकते है।

(Storeg / Memory device) स्टोरेज / मेमोरी डिवाइस

कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के डाटा को रखने के लिए स्टोरेज डिवाइस का उपयोग किया जाता है। स्टोरेज डिवाइस जैसे कि हार्ड डिस्क, सीडी, डीवीडी, पेनड्राइव, Floppy Disk, Memory card आदि सभी स्टोरेज / मेमोरी डिवाइस कहलाती हैं।

हार्ड डिस्क – हार्ड डिस्क जिसे हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) भी कहा जाता है, हार्ड डिस्क एक सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस है जिसकी सहायता से हम कंप्यूटर पर अपने मीडिया, फाइल, फोटो, विडियो, डॉक्यूमेंट, सॉफ्टवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम को permanently store करते है।

सीडी – कॉम्पैक्ट डिस्क (Compact Disc) CD का full form है। कुछ वर्ष पहले CD का प्रयोग Computer Software, Movie और Games को store करने के लिये किया जाता था।

डीवीडी – DVD, जिसे डिजिटल वर्सटाइल डिस्क या डिजिटल वीडियो डिस्क के रूप में भी जाना जाता है। एक ऑप्टिकल डिस्क स्टोरेज मीडिया फॉर्मेट है और इसे 1995 में Sony, Panasonic और Samsung द्वारा विकसित और आविष्कार किया गया। इसका मुख्य उपयोग वीडियो और डेटा का भंडारण करना है।

पेनड्राइव – Pen Drive एक ऐसा storage drive जिसका use files को transfer करने के लिए किया जाता है। इसे Commonly USB flash drive भी कहा जाता है। ये एक portable device है जिसका मतलब है की इसे आसानी से transfer किया जा सकता है एक location से दुसरे location तक। इसका design बहुत ही compact होता है और ये pen shape का दिखाई पड़ता है इसलिए इसे pen drive कहा जाता है।

(Internet) इंटरनेट

सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए दो या दो से अधिक कंप्यूटरों के बीच स्थापित नेटवर्क को इंटरनेट कहा जाता है। इन्टरनेट विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

मुझे उम्मीद है कि आपने आज hardware software input output device internet बहुत कुछ सीखा होगा तथा आपके बहुत सारे डाउट क्लियर हुए होंगे। यदि आपको और कोई भी डाउट है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं जल्दी आपके सवालों का उत्तर दूंगा। व्यवसायिक शिक्षा के अंतर्गत IT-ITeS ट्रेड में Unit 1 Class 10th पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

VOCATIONAL IT YOUTUBE CHANNEL

 [/vc_column_text][/vc_column][/vc_row]

FAQs

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Close your Adblocker