9th IT

Basic knowledge of Computer Fundamental for skill

Basic knowledge of Computer Fundamental

यदि आप Computer से संबंधित कोई कोर्स या फिर ट्रेनिंग कर रहे हैं तो आपको कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। यह जानकारी आपको आने वाले समय में हर जगह पर बहुत ही ज्यादा आवश्यक होगी।

कंप्यूटर क्या है?

Computer एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसका उपयोग गणना करने में, डाटा प्रोसेसिंग में, इंजीनियरिंग में तथा रिसर्च आदि में किया जाता है।कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का एक कॉन्बिनेशन होता है।

हार्डवेयर

कंप्यूटर के वे घटक जिन्हें हम छू सकते हैं वे कंप्यूटर के हार्डवेयर कहलाते हैं। जैसे कि कीबोर्ड, माउस, मॉनिटर, प्रिंटर, सीपीयू आदि।

सॉफ्टवेयर

सॉफ्टवेयर इंस्ट्रक्शन तथा प्रोग्राम का एक समूह होता है जो कंप्यूटर में किसी विशेष कार्य को करने के लिए बनाया जाता है। कंप्यूटर में किसी भी कार्य को एक सॉफ्टवेयर की मदद से किया जाता है।

“आसान शब्दों में कहा जाए तो कंप्यूटर में जिसे हम छू नहीं सकते हैं वह सॉफ्टवेयर कहलाते हैं तथा जिसे हम छू सकते हैं वह हार्डवेयर कहलाते हैं।”

इनपुट

कंप्यूटर को जो भी डाटा या इंस्ट्रक्शन दिए जाते हैं वह इनपुट कहलाता है तथा जिस माध्यम से दिए जाते हैं वह इनपुट डिवाइस कहलाते हैं।
कीबोर्ड, माउस, माइक, स्केनर आदि सभी इनपुट डिवाइस के उदाहरण हैं।

आउटपुट

कंप्यूटर से डाटा प्रोसेसिंग होने के पश्चात जो भी डाटा हमें या यूजर को मिलता है वह आउटपुट कहलाता है तथा जिस माध्यम से मिलता है वह आउटपुट डिवाइस कहलाती है।
मॉनिटर, प्रिंटर, प्रोजेक्टर, ईयर फोन आदि सभी आउटपुट डिवाइस के उदाहरण हैं।

स्टोरेज डिवाइस

कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के डाटा को रखने के लिए स्टोरेज डिवाइस का उपयोग किया जाता है। स्टोरेज डिवाइस जैसे कि हार्ड डिस्क, सीडी, डीवीडी, पेनड्राइव आदि सभी स्टोरेज डिवाइस कहलाती हैं।

इंटरनेट

सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए दो या दो से अधिक कंप्यूटरों के बीच स्थापित नेटवर्क को इंटरनेट कहा जाता है। इन्टरनेट विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Close your Adblocker