what is BPO service and Advantage of BPO services in 2021

what is BPO service and Advantage of BPO services in 2021

आज की Post में आपको What is BPO service, BPO Full Form,Types of BPOAdvantage / Disadvantage of BPO, BPO Services job, भारत में BPO Outsourcing कंपनियाँ  की Full Information मिलेगी।

what is bpo service

बीपीओ का फुल फाॅर्म business process outsourcing है। बीपीओ को इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इनेबल्ड सर्विसेज के नाम से जाना जाता है। बीपीओ अपनी कार्यप्रवाह गतिविधियों और दायित्वों के संबंध में तीसरे पक्ष या एक स्वतंत्र सेवा प्रदाता के साथ एक संगठन अनुबंध है। यह एक लागत-बचत प्रक्रिया है जो उद्यमों को अपने गैर-मुख्य कार्यों को आउटसोर्स करने की अनुमति देती है। इस अवधि में बीपीओ ने काफी महत्व प्राप्त किया है।

BPO service एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कॉन्ट्रैक्ट देकर किसी थर्ड पार्टी के द्वारा बिजनेस वर्क कराए जाते हैं जैसे Human Resources,  Accounting, Customer Care/Call Centre की सेवाएं इत्यादि।

BPO Service के प्रकार-

पूरी दुनिया में बीपीओ कंपनियाँ अपनी सेवाएं अलग-अलग संगठनों को देती है इसलिए उनके सर्विस प्रोवाइडर लोकेशन के अनुसार अलग-अलग भागों में विभाजित किया गया। जिसे निम्न प्रकार से जानते हैंं-

Offshore Outsourcing तब की जाती है जब  कंपनी किसी काम के संबंधित जरूरत को पूरा करने के लिए विदेशी कंपनी को काम पर रख लेती है।

Onshore Outsourcing तब की जाती है जब कंपनी उसी देश में काम करने वाली कंपनी के साथ contract करती है।

Nearshore Outsourcing तब की जाती है जब किसी संगठन के द्वारा पड़ोसी देशों की कंपनियों से सेवा प्राप्त करने के लिए कांटेक्ट साइन किया जाता है।

Advantage of BPO service (बीपीओ सेवा के लाभ)

जब कोई भी संगठन बीपीओ सेवा लेती है निम्न लाभ पर काम करती है-

Disadvantage of BPO service (बीपीओ सेवा से हानि)

BPO Service

बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग सेवाएं का अर्थ हैं कि बाहरी सेवा प्रदाता के माध्यम से व्यापार का संचालन करना। आईटी व्यावसायिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में बीपीओ सेवाएं बहुत उपयोगी भूमिका निभाता है। बीपीओ सेवाओं में से कुछ इस प्रकार हैं –

  1. वित्तीय और लिखित सेवाएं
  2. कर लगाना और बीमा सेवा
  3. ई-प्रकाशन और वेब संवर्धन
  4. कानूनी सेवाएं और सामग्री लेखन
  5. मल्टीमीडिया और डिजाइन सेवाएं
  6. दस्तावेज प्रबंधन सेवाएं
  7. सॉफ्टवेयर परीक्षण सेवाएं
  8. स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं

BPO Service jobs

बीपीओ सर्विस कंपनियों में निम्न fields में jobs कर सकते हैं-

भारत मेें बीपीएम उद्योग

आईटी बीपीएम (बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट) उद्योग भारत के विकास में एक असाधारण काम कर रहा है। यह उद्योग गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करता है।भारत का आईटी-बीपीएम उद्योग वैश्विक आउटसोर्सिंग बाजार के आकार का 55% है। अनुकूल सरकारी नीतियां और प्रोत्साहन आईटी उद्योग में निवेश की सुविधा प्रदान करते हैं। तेजी से बढ़ते शहरी बुनियादी ढांचे ने देश में कई आईटी केंद्रों को बढ़ावा दिया है। देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) और निर्यात में योगदान देने के अलावा, आईटी बीपीएम उद्योग के विकास ने भारत को आर्थिक और सामाजिक लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की है जिसमें रोजगार पैदा करना, आय का स्तर बढ़ाना और निर्यात को बढ़ावा देना शामिल है।

बीपीएम संगठनों को लागत कम करने और दक्षता बढ़ाने में मदद करता है। इसका मतलब कंपनियों के लिए अधिक राजस्व और विकास के साथ-साथ सरकारी एजेंसियों के लिए गति, संगठन और दक्षता में वृद्धि हो सकती है। लंबे समय में, बीपीएम संगठनात्मक चपलता में सुधार करके प्रतिस्पर्धात्मक लाभ बनाने में मदद करता है।

 

भारत में कुछ बीपीओ आउटसोर्सिंग कम्पनियाँ

Exit mobile version