10th IT Unit 1 – table of content question answer

10th IT Unit 1 – table of content

आज की इस पोस्ट में हम table of content की क्या आवश्यकता है, TOC के अनुकूलन से क्या अभिप्राय है, TOC में किसी  डॉक्यूमेंट के शीर्षक और उप-शीर्षक कैसे अलग होते हैं के बारे में जानेंगे।

Table of content

Table of content (TOC) जिसे हिंदी में विषय-सूची भी कहा जाता है। TOC डॉक्यूमेंट में कंटेंट की एक स्वचालित टेबल सम्मिलित करने की सुविधा देता है।

TOC पूरे कंटेंट में से Heading तथा Sub-Heading की एक विषय सूची तैयार करता है। इन Heading तथा Sub-Heading को सीधे उस कंटेंट के साथ में हाइपरलिंक किया जाता है तथा Heading या Sub-Heading पर क्लिक करने पर user आसानी से उस टॉपिक पर पहुंच जाता है जिसको वह पढ़ना चाहता है।

Table of content की क्या आवश्यकता है

TOC किसी भी बड़े लेख में से शीर्षक तथा उप-शीर्षक की एक सूची बनाता है तथा उस सूची को उस विषय से लिंक करता है। किसी भी बड़े कंटेंट को पढ़ने के लिए आसान बनाने का काम टेबल ऑफ कंटेंट करता है।

TOC के अनुकूलन से अभिप्राय

TOC के अनुकूलन से आशय एक बार डॉक्यूमेंट में TOC Insert करने के बाद उसमें कस्टमाइजेशन (Customization) से है।

TOC को हम अपनी आवश्यकता के अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं। TOC को कस्टमाइज करने के लिए भी TOC में कहीं भी राइट क्लिक करें और पॉपअप मैन्यू से EDIT INDEX ऑप्शन को चुने। अब Table of content, Index or Bibliography का डायलॉग बॉक्स ओपन हो जाएगा इस डायलॉग बॉक्स में 5 टैब हैं –

TOC 5 Tab dialouge box
  1. Type –  इससे टैब की मदद से हम TOC का Title, Outline, TOC पूरे डॉक्यूमेंट में या फिर चैप्टर पर अप्लाई करना है, को डिफाइन कर सकते हैं।
  2. Entriesइस टैब में विभिन्न एंट्री के लिए स्टाइल को सेट करने के लिए विकल्प होते हैं।
  3. Styles – इस टैब का प्रयोग कस्टम पैराग्राफ स्टाइल अप्लाई करने के लिए किया जाता है।
  4. Columns – इस टैब में उन कॉलम की संख्या निर्धारित करने के विकल्प होते हैं, जिन्हें हम अपने TOC में रखना चाहते हैं।
  5. background – इस टैब का उपयोग TOC के बैकग्राउंड को बदलने के लिए किया जाता है।

इन 5 टैब की मदद से हम TOC को एडिट कर सकते हैं।

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TOC में किसी डॉक्यूमेंट के शीर्षक और उपशीर्षक कैसे अलग होते हैं

Table of content बनाने के लिए हमें Headings की आवश्यकता होती है। लिब्रे ऑफिस राइटर में हमें कुल 10 प्रकार की Headings उपलब्ध हैं जो कि H1 से लेकर H10 तक है। H1 सबसे बड़ी Heading होती है तथा H10 सबसे छोटी Heading होती है। जब भी हमें कोई शीर्षक लिखना हो तो उस शीर्षक पर हम H1 Heading अप्लाई करेंगे तथा उप-शीर्षक पर H2 Heading अप्लाई करेंगे।

Table of content बनाते समय शीर्षक और उप-शीर्षक इसलिए अलग होते हैं क्योंकि शीर्षक पर हम बड़ी Heading (example – H1) तथा उप-शीर्षक पर शीर्षक में उपयोग की गई Heading से छोटी Heading (example – H2) का इस्तेमाल करते हैं। यदि किसी शीर्षक पर हमने H2 का इस्तेमाल किया है तो उसके उप-शीर्षक पर हम H3 का इस्तेमाल करेंगे।

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