keyboarding Skills- Advantage of Touch typing- 9th IT

इस पोस्ट में आपको Keyboarding skills,Touch typing, Advantage of touch typing, Types of keys की पूरी जानकारी मिलेगी। पिछले कुछ सालों में Indian Economy की रफ़्तार बहुत तेज़ हुई है जिसकी वजह से कंप्यूटर कौशल हमारे रोजमर्रा की जिंंदगी बन गई है।

की-बोर्डिंग सबसे मूल्यवान कौशलों में से एक है जिसे एक भावी नौकरी चाहने वाला सीख सकता है। केवल यह जानना पर्याप्त नहीं है कि कैसे टाइप करना है; आज की कारोबारी दुनिया में उचित कीबोर्डिंग तकनीक और टाइपिंग में दक्षता आवश्यक है। यदि आपने अपनी शिक्षा के दौरान उचित टाइपिंग तकनीक नहीं सीखी है, तो चिंता न करें: सभी उम्र के शिक्षार्थियों को उनकी टाइपिंग गति और कौशल में सुधार करने में मदद करने के लिए ऑनलाइन बहुत सारे संसाधन उपलब्ध हैं।

Keyboarding skills ( कीबोर्डिंग कौशल )

keyboarding skills  का अर्थ कंप्यूटर में कीबोर्ड के माध्यम से जानकारी इनपुट करना है। कीबोर्ड एक टेक्स्ट-आधारित इनपुट डिवाइस है। कंप्यूटर कीबोर्ड इलेक्ट्राॅनिक टाइपराइटर कीबोर्ड की तरह ही होते हैं। एक कीबोर्ड में संभवतः 100 से अधिक कुंजियाँ होती है। यह कुंजियाँ कंप्यूटर में अल्फाबेट्स, अंकों, और सिम्बल को एंटर करने की मदद करता है।

कंप्यूटर के उपयोग में परिचालन कौशल को बढ़ाने के लिए, कुशल और प्रभावी keyboarding skills और टाइपिंग एर्गोनॉमिक्स का ज्ञान आज अनिवार्य हो गया है। … कंप्यूटर में डेटा को जल्दी और सटीक रूप से दर्ज करना, इस प्रकार, आसान हो जाता है। टाइपराइटिंग के विभिन्न तरीके हैं।

आज बाजार में अधिकांश नौकरियों के लिए किसी न किसी रूप में कंप्यूटर के उपयोग की आवश्यकता होगी। किसी भी प्रशासनिक कार्यालय की नौकरी या ग्राहक सेवा की स्थिति के लिए मजबूत टाइपिंग कौशल की आवश्यकता होती है, जैसे कि पुस्तकालय विज्ञान, शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी और चिकित्सा पेशे में नौकरी जैसे करियर। वास्तव में, कई नियोक्ताओं को संभावित कर्मचारियों को एक निश्चित संख्या में शब्द प्रति मिनट (WPM) टाइप करने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है। अधिकांश समय, आवश्यक WPM प्राप्त करने का एकमात्र तरीका टच-टाइपिंग के रूप में जाना जाने वाला अभ्यास है।

Touch Typing ( स्पर्श टाइपिंग )

keyboarding skill  में यह एक कीबोर्ड को देखे बिना टाइपिंग की एक विधि है। टच टाइपिंग दृष्टि की भावना के उपयोग के बिना, या केवल कीबोर्ड को महसूस करके टाइप करने की एक विधि है। इस तरह, उंगलियों को टाइप करने की इतनी आदत हो जाती है कि वे टाइपिस्ट को कीबोर्ड के आसपास देखने या महसूस करने की आवश्यकता के बिना सहज रूप से उपयुक्त कुंजियों पर चले जाते हैं।

एक टच टाइपिंग मांसपेशियों की स्मृति के माध्यम से कीबोर्ड पर स्थान जानता है। स्पर्श करना सीखना सबसे मूल्यवान कौशलों में से एक है जिसे एक बच्चा सीख सकता है। टच-टाइपिंग के साथ, टाइपिस्ट को सही अक्षर खोजने के लिए कीबोर्ड को नीचे देखने की आवश्यकता नहीं होती है; इसके बजाय, वे चाबियों के स्थानों को याद रखने के लिए मांसपेशियों की स्मृति पर भरोसा करते हैं। टाइपिंग की बात करें तो ज्यादातर लोगों में उनकी उंगलियां उनकी आंखों और दिमाग से कहीं ज्यादा तेजी से काम करती हैं।

“हंट-एंड-पेक” पद्धति का उपयोग करने की तुलना में, बिना रुके और नीचे देखे, स्पर्श-प्रकार सीखना बहुत अधिक कुशल है। हंट-एंड-पेक टाइपिस्ट कीबोर्ड को नीचे देखते हैं और एक या दो उंगलियों का उपयोग करके एक-एक करके कुंजियों को टैप करते हैं। अधिकांश अप्रशिक्षित व्यक्ति शिकार-और-पेक पद्धति का उपयोग करते हैं, और कुछ लोग इस शैली में उचित रूप से कुशल भी बन सकते हैं। हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि टच-टाइपिंग बहुत तेज गति और अधिक कुशल आउटपुट उत्पन्न करता है। इसके साथ – साथ, हंट-एंड-पेक टाइपिंग नियोक्ताओं को यह आभास दे सकती है कि एक कर्मचारी कंप्यूटर के साथ अनुभवहीन है। सहज, सहज स्पर्श-टाइपिंग किसी भी व्यवसाय में एक मजबूत प्रभाव डालेगी।

 

Advantage of Touch typing (टच टाइपिंग से लाभ ) :-

टच-टाइपिंग भी आमतौर पर शिकार और चोंच मारने से तेज होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अपने हाथों को स्थिर रखना और स्पेस बार पर सभी आठ अंगुलियों और अंगूठे का उपयोग करना अलग-अलग चाबियों की तलाश में उन्हें कीबोर्ड के चारों ओर ले जाने से अधिक कुशल है। टच टाइपिंग के निम्न लिखित लाभ है-

Touch typing सीखने के लिए उपलब्ध साॅफ्टवेयर :-

 

Types of keys (कुंजी के प्रकार)

इन key की सहायता से हम कम्प्यूटर को निर्देश देते है. Keyboard का मुख्य उपयोग Text लिखने के लिए किया जाता है. कम्प्यूटर कीबोर्ड पर इसके सभी बटन उकेरे रहते है. जिन्हे दबाने पर वहीं अक्षर, चिन्ह और संख्या टाइप होती हो जाती है जो उस बटन पर उकेरी गई है। कंप्यूटर कीबोर्ड में निम्न प्रकार की कुंजियाँ होती है-

 

 

अपने कीबोर्ड को सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए टिप्स

अपने कीबोर्ड का ठीक से उपयोग करने से आपकी कलाई, हाथ और बाहों में दर्द या चोट से बचने में मदद मिल सकती है, खासकर यदि आप अपने कंप्यूटर का लंबे समय तक उपयोग करते हैं। कीबोर्ड के उपयोग को बेहतर बनाने में सहायता के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

 

सारांश

मुझे उम्मीद है कि मैंने आप लोगों को keyboarding skills, advantage of touch typing, types of keys के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करती हूँ आप लोगों को keyboarding skills, advantage of touch typing, types of keys के बारे में समझ आ गया होगा । यदि आप लोगों को किसी भी तरह का कोई भी Doubts है तो आप  कंमेंट करके मुझसे पूछ सकते है।

 

Exit mobile version